February 7, 2023


अगर आप लोग आए हो ग्राफ़िक कार्ड के बारे में जानने के लिए जैसे की Graphic card क्या होता है और Graphic card के प्रकार के बारे में, तो ये आर्टिकल है आपके लिए सबसे बेस्ट । क्योंकि इस आर्टिकल में मिलेगी ऐसी आपको जबर्दस्त जानकारी जिसे पढ़ने के बाद आपको कहीं और दुबारा से इसके बारे में पढ़ने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी । हलांकि अधिकतर लोग नहीं जानते हैं Graphic card कैसे काम करता है ये भी हम बतायेंगे यहाँ पर ।

हम आपको विश्वास दिलाते हैं कि यहां आपको ग्राफ़िक्स कार्ड के बारे में सभी पॉइंट्स पढ़ने और सीखने को मिलेंगे जैसे कि Graphic card क्या होता है, Graphic card के प्रकार और इसके अंदर आने वाली सभी जानकारी जैसे की Graphic card कैसे काम करता है

Graphic Card क्या होता है

ग्राफ़िक कार्ड कंप्यूटर और लैपटॉप का वो पार्ट या हिस्सा होता है जिसे मदर-बोर्ड के साथ कनेक्ट किया जाता है । इसका मुख्य काम इमेज और वीडियो को मॉनिटर में दिखाना है । स्क्रीन पर हमें जो भी इमेज और वीडियो दिखाई जाती है उसे दिखाने का काम ग्राफ़िक कार्ड ही करता है । बिना ग्राफ़िक कार्ड की मदद से इमेज और वीडियो की क्वालिटी अच्छी नहीं दिखेगी । गेमिंग करने और वीडियो एडिटिंग मे भी इसका इस्तेमाल किया जाता है ।

Graphic Card क्या होता है
Graphic Card क्या होता है

मॉनिटर में डाटा तो वैसे मॉनिटर का ही काम होता है लेकिन वि डाटा ग्राफ़िक्स कार्ड ही भेजता है मॉनिटर को ताकि मॉनिटर उसी डाटा को दिखा सके चाहे वह इंटीग्रेटेड ग्राफ़िक्स कार्ड हो या फिर डेडिकेटेड ग्राफ़िक्स कार्ड ।

Graphic Card कैसे काम करता है

आपने जान ऊपर की तरफ जान ही लिया होगा की Graphic card क्या होता है और अभी हम बताएंगे आपको Graphic card कैसे काम करता है । जब भी हम कंप्यूटर, लैपटॉप्स या फिर अन्य डिवाइस में कोई इमेज और वीडियो या फिर कोई ग्राफिकल डेटा ओपन करते हैं तो ग्राफ़िक कार्ड डेटा को सिग्नल में कन्वर्ट करके तार केबल की मदद से मॉनिटर में पहुँचाता है इसके बाद मॉनिटर वही डेटा को स्क्रीन में दिखाता है ।

तो कुल मिलाकर हमें स्क्रीन में जो भी दिखाया जाता है उसे दिखने का काम ग्राफ़िक कार्ड ही करता है । इसमें आपको बस यही याद रखना की ग्राफ़िक्स कार्ड का काम होता है डाटा को सिग्नल में कन्वर्ट करके देना ताकि डाटा मॉनिटर में दिखाई दे सके ।

Graphic Card के प्रकार

Graphic card के प्रकार मुख्य रूप से ही दो ही होते हैं लेकिन इसके आगे कुछ ना कुछ प्रकार भी देखने को मिल जाते हैं लेकिन हम आपको पहले दो मुख्य ग्राफ़िक्स कार्ड के नाम बता देते हैं जोकि इस प्रकार है :

  1. Integrated graphic card
  2. Dedicated graphic card

Dedicated graphic card के प्रकार भी आगे की तरफ तीन होते हैं जिसके प्रकार जोकि इस प्रकार हैं :

  1. PCI
  2. APG
  3. PCI-Express

इंटीग्रेटेड ग्राफ़िक कार्ड का इस्तेमाल साधारण काम के लिए और डेडिकेटेड ग्राफ़िक कार्ड का इस्तेमाल हाई ग्राफ़िक्स वाले कामों के लिए किया जाता है ।

Integrated Graphic card क्या होता है – के बारे में अब नीचे की तरफ बताया जायेगा जैसे कि :

  • Integrated Graphic कार्ड क्या है
  • इंटीग्रेटेड ग्राफ़िक्स कार्ड बेस्ट है या नहीं
  • इंटीग्रेटेड ग्राफ़िक्स कार्ड का उपयोग
  • कहाँ-कहाँ और कितनी मात्रा में किया जाता है ।

Integrated Graphic Card क्या होता है

इंटीग्रेटेड ग्राफ़िक कार्ड वो ग्राफ़िक कार्ड होता है जो पहले से ही मदर-बोर्ड के साथ इनबिल्ट होकर आते हैं इनबिल्ट यानि की पहले से ही कंपनी की तरफ से सिस्टम के जरूरत के मुताबिक लगाया जाना । इसमें पॉवर इतनी ही होती है की यह आपको सिर्फ इमेज और वीडियो को ही आराम से दिखा सकता है । अभी आप समझ गए होंगे की Integrated Graphic card क्या होता है

इंटीग्रेटेड ग्राफ़िक्स कार्ड एक साधारण ग्राफ़िक्स कार्ड कहलाता है जिसका काम मुख्य रूप से फ़ोटो, वीडियो, डेटा को पिक्चर की तरह मॉनिटर की मदद से दिखाना होता है । यही वह ग्राफ़िक्स कार्ड होता है जिसकी मदद से आप किसी चीज़ को देख पाते हैं क्योंकि उस चीज़ को बनाकर दिखाने का काम यही करता है लेकिन बनाता है ग्राफ़िक्स कार्ड लेकिन दिखता है मॉनिटर पर ।

इंटीग्रेटेड ग्राफ़िक्स कार्ड के बारे में आप एक और बात जान लीजिएगा की इन इंटीग्रेटेड ग्राफ़िक्स कार्ड में पॉवर यानी कि ताकत काफी कम होती है क्योंकि इसे साधारण काम करने के लिए बनाया जाता है और इस काम जिसमें वीडियो एडिटिंग और हैवी गेम्स का काम ना होता हो उसी के लिए ही इंटीग्रेटेड ग्राफ़िक्स कार्ड बनाया गया है ।

Graphic Card क्या होता है | Graphic Card के प्रकार
Integrated Graphic Card क्या होता है

इसके अलावा इंटीग्रेटेड ग्राफ़िक्स कार्ड एक कार्ड की तरह ही दिखने वाला कार्ड होता है जैसे कि आपको चित्र में देख कर पता चल गया होगा । ये कार्ड पहले से ही मदरबोर्ड के साथ ही लगकर आते हैं और कुछ प्रोसेसर ऐसे भी होते हैं जिसमें ग्राफ़िक्स पहले से ही दे दी जाती है यानी कि GPU । इंटीग्रेटेड ग्राफ़िक्स कार्ड में एक छोटा सा GPU ही होता है और वही मुख्य पार्ट्स होता है जिसे पहले से प्रोसेसर के अंदर लगा दिया जाता है ताकि अलग से इंटीग्रेटेड ग्राफ़िक्स कार्ड को लगाना ना पड़े ।

आप इस बात का भी खास ध्यान रखना की कुछ मदरबोर्ड में इंटीग्रेटेड ग्राफ़िक्स कार्ड नहीं लगकर आता है और प्रोसेसर में भी ग्राफ़िक्स नहीं देखने को मिलता है जिसकी वजह से अगर आप ये दोनों प्रोडक्ट खरीद लेते हैं तो इसके लिए आपको अलग से इंटीग्रेटेड ग्राफ़िक्स कार्ड या फिर डेडिकेटेड ग्राफ़िक्स कार्ड लगवाना पड़ेगा ।

Integrate ग्राफ़िक्स कार्ड का उपयोग

अगर आपको यह नहीं पता कि इंटीग्रेटेड ग्राफ़िक्स की पॉवर कम होती है या अधिक तो पहले आप यही जान लीजिएगा की इंटीग्रेटेड ग्राफ़िक्स की पॉवर बहुत ही कम होती है क्योंकि इसे ऐसे डिवाइस ( कंप्यूटर और लैपटॉप ) के लिए बनाया जाता है जिसमें सिर्फ साधारण काम करने होते हैं जैसे कि वीडियो वगैरा देखना, साधारण सी गेम्स खेलना वगैरा-वगैरा ।

जिनका हैवी वीडियो एडिटिंग और हैवी गेम्स वाला काम नहीं होता है उनके लिए ये ग्राफ़िक्स कार्ड नहीं बनाए जाते हैं । इसीलिए जब कोई यूजर वीडियो एडिटिंग या गेम्स खेलने के लिए कंप्यूटर या लैपटॉप नहीं खरीदना चाहता है तब उसके इंटेग्रेटेड ग्राफ़िक्स ही उपयोग में लाया जाता है डिवाइस में ।

इन इंटीग्रेटेड ग्राफ़िक्स को अलग से खरीदने की जरूरत नहीं पड़ती है क्योंकि यह ग्राफ़िक्स कार्ड या तो पहले से ही मदरबोर्ड के साथ आते हैं या फिर प्रोसेसर के अंदर पहले से ही GPU दिया जाता है जोकी दोनों एक जैसे ही होते हैं । अगर आपने बिना ग्राफ़िक्स कार्ड के मदरबोर्ड खरीद लिया है तो आप ग्राफ़िक्स प्रोसेसर को सिलेक्ट कीजियेगा और अगर आप बिना ग्राफ़िक्स वाला प्रोसेसर सेलेक्ट करना चाहते हैं तो आप ग्राफ़िक्स कार्ड के साथ आने वाले इंटीग्रेटेड ग्राफ़िक्स कार्ड को भी स्लेक्ट कर सकते हैं अगर आपका हैवी वीडियो एडिटिंग और वीडियो गेम्स का काम नहीं है तो ।

Integrated ग्राफ़िक्स कार्ड बेस्ट है या नहीं

इंटीग्रेटेड ग्राफ़िक्स कार्ड सही होता है कंप्यूटर या फिर लैपटॉप के लिए आपको कोई भी दिक्कत नहीं आने वाली है क्योंकि साधारण काम हो या फिर हैवी काम हो इंटीग्रेटेड ग्राफ़िक्स कार्ड बेस्ट रहता है लेकिन वीडियो एडिटिंग और गेमिंग के कामों को छोड़कर ।

क्या Integrated इंटीग्रेटेड ग्राफ़िक्स कार्ड गेमिंग के लिए बेस्ट है

इंटीग्रेटेड ग्राफ़िक्स कार्ड उन लोगों के लिए बेस्ट नहीं रहता है जो लोग वीडियो एडिटिंग और गेम्स खेलने का काम करना पसंद करते हैं क्योंकि इन काम के लिए अधिक ग्राफिकल पॉवर की जरूरत पड़ती है जबकि इंटीग्रेटेड ग्राफ़िक्स कार्ड में ग्राफ़िक्स पॉवर बहुत ही कम होती है । वैसे इन इंटीग्रेटेड ग्राफ़िक्स कार्ड में वीडियो एडिटिंग और गेम्स खेली जा सकती हैं लेकिन बिल्कुल साधारण सी ही वीडियो एडिटिंग और गेम्स ही चल पाएंगी ।

जो लोग इस तरह का काम नहीं करते हैं उन लोगों के लिए इंटीग्रेटेड ग्राफ़िक्स कार्ड ही सही रहता है क्योंकि वीडियो एडिटिंग और गेम्स के अलावा बाकी के काम के लिए अधिक ग्राफिकल पॉवर का होना आवश्यक नहीं होता है ।

Integrated ग्राफ़िक्स कार्ड की कीमत

इंटीग्रेटेड ग्राफ़िक्स कार्ड काफी कम ही होती है जबकि इस इंटीग्रेटेड ग्राफ़िक्स कार्ड को आपको अलग से खरीदने की जरूरत नहीं पड़ती है तभी पड़ती है खरीदने की जरूरत जब आपके कंप्यूटर में ग्राफ़िक्स नहीं है जैसे कि आपने मदरबोर्ड और प्रोसेसर बिना ग्राफ़िक्स वाला लगाया हुआ है । बस आप इतना जान लीजीयेगा की इंटीग्रेटेड ग्राफ़िक्स कार्ड की कीमत तकरीबन 1000 रुपये के आसपास होती है । ये पहले से ही मदरबोर्ड के साथ लगकर आते हैं या आते भी नहीं हैं ।

Integrated ग्राफ़िक्स कार्ड के फायदे

  1. इंटीग्रेटेड ग्राफ़िक्स कार्ड की कीमत बहुत ही कम होती है जिसकी वजह से इसे अधिकतर उपयोग में लाया जाता है ।
  2. इंटीग्रेटेड ग्राफ़िक्स कार्ड को अलग से खरीदने की जरूरत नहीं पड़ती है क्योंकि ये इंटीग्रेटेड ग्राफ़िक्स कार्ड मदरबोर्ड के साथ या फिर प्रोसेसर के साथ दोनों के साथ लगकर आते हैं ।
  3. आकार में इंटीग्रेटेड ग्राफ़िक्स कार्ड छोटे होते हैं ।

Integrated ग्राफ़िक्स कार्ड की कमियां

  1. इंटीग्रेटेड ग्राफ़िक्स कार्ड में मिलने वाली या उसमें पॉवर यानी कि ताकत काफी कम होती है जिससे हैवी वीडियो एडिटिंग और हैवी गेम्स को चलाना इस ग्राफ़िक्स कार्ड के बस की बात नहीं है ।
  2. स्पीड, परफॉर्मेंस बहुत हाई फाई नहीं देखने को मिलती है इन इंटीग्रेटेड ग्राफ़िक्स कार्ड में ।

Dedicated Graphic Card क्या होता है

(Dedicated graphic card क्या होता है)-डेडिकेटेड ग्राफ़िक कार्ड वो कार्ड होता है जिसे आपको अलग से सिर्फ कंप्यूटर के मदर-बोर्ड के साथ कनेक्ट करना होता है इसकी जरूरत तब पड़ती है जब आप हाई क्वालिटी इमेज और वीडियो जैसे की 4k, 8k क्वालिटी में देखना चाहते हैं या फिर आप हाई ग्राफ़िक्स वाली गेमिंग, वीडियो एडिटिंग या फिर हैवी ग्राफ़िक्स वाला सॉफ्टवेयर चलाना चाहते हैं तब इसकी जरूरत पड़ती है ।

अब बारी आती है की आखिर ये Graphic card क्या होता है, ऐसे ग्राफ़िक्स कार्ड जिसके अंदर VRam मैमोरी और पॉवरफुल GPU लगाया जाता है और जो ग्राफ़िक्स कार्ड अलग से कंप्यूटर में लगाए जाते हैं, उन्हें Dedicated graphic कार्ड कहा जाता है । इस डेडिकेटेड ग्राफ़िक कार्ड की फोटो सबसे ऊपर की तरफ हमने दिखाई दी है यानि पहली इमेज डेडिकेटेड ग्राफ़िक कार्ड की और दूसरी इमेज इंटीग्रेटेड ग्राफ़िक कार्ड की है । डेडिकेटेड ग्राफ़िक्स कार्ड एक्सटर्नल ग्राफ़िक्स कार्ड ही कहलाते हैं क्योंकि इसे अलग से लगाया जाता है जब जरूरत पड़ती है अधिक ग्राफ़िक्स की जिसे मदरबोर्ड के साथ ही कनेक्ट कर दिया जाता है ।

आप इतना याद रखें कि डेडिकेटेड ग्राफ़िक्स कार्ड कम पॉवरफुल से लेकर अधिक से अधिक पॉवरफुल तक के आते हैं और यह आपके ऊपर भी करता है निर्भर की आप कितने पॉवर वाला खरीदना चाहते हैं ग्राफ़िक्स कार्ड । जो काम इंटीग्रेटेड ग्राफ़िक्स कार्ड नहीं कर पाता वह काम डेडिकेटेड ग्राफ़िक्स कार्ड (Graphic card क्या होता है) आसानी से कर देते हैं लेकिन इंटीग्रेटेड ग्राफ़िक्स कार्ड भी अच्छे होते हैं लेकिन हैवी गेम्स और हैवी वीडियो एडिटिंग के लिए बिल्कुल भी नहीं ।

Dedicated ग्राफ़िक कार्ड की डिटेल्स

Dedicated Graphic card के प्रकार नहीं होते लेकिन अलग-अलग कंपनी के ग्राफ़िक्स कार्ड के फीचर में अंतर होता है । ग्राफ़िक कार्ड के साथ में या बॉक्स के ऊपर तीन चीजें लिखी होती है जोकि इस प्रकार हैं :

  • क्लॉक स्पीड :

इससे आपको यह पता चलता है की आपके ग्राफ़िक कार्ड की स्पीड कितनी है जैसे की 2.0 ghz, 3.0 ghz इत्यादि । जितने ज्यादा ghz उतनी ज्यादा स्पीड मिलती है ग्राफ़िक्स कार्ड से और ये सभी डिटेल्स सिर्फ डेडिकेटेड ग्राफ़िक्स कार्ड से ही देखने को मिलते हैं । क्लॉक स्पीड ग्राफ़िक्स कार्ड के अंदर लगे GPU की स्पीड होती है क्योंकि व्ही काम करता है मुख्य रूप से इसीलिए ।

यानि की फ्रेम पर सेकंड । इससे यह पता चलता है की आपका ग्राफ़िक कार्ड एक सेकंड में कितनी बार इमेज को डिस्प्ले कर सकता है और आपका कंप्यूटर कितना स्मूथ चलेगा यानि की आराम से । अधिक से अधिक एफपीएस ग्राफ़िक्स कार्ड का होना काफी अच्छा होता है जिससे गेम्स और ग्राफिकल काम स्मूथ तरीके से हो पाते हैं ।

इसका मतलब ग्राफिक कार्ड के अंदर कितनी gb की रैम लगी है । यह ग्राफ़िक कार्ड मेमोरी के हिसाब से आते हैं जैसे की 1gb, 2gb, 3gb, 4gb, 8gb इत्यादि । ये ग्राफ़िक कार्ड लैपटॉप्स में कंपनी की तरफ से पहले ही लगाये जाते हैं । कंप्यूटर में आप अपनी मर्जी से लगा सकते हैं ।

Dedicated Graphic card के प्रकार

डेडिकेटेड ग्राफ़िक कार्ड अलग-अलग स्लॉट्स में आते हैं । Dedicated Graphic card के प्रकार तीन हैं PCI, AGP और PCI-Express, ये सब स्लॉट्स के नाम है । लेकिन ये तीनों कोई प्रकार नहीं बल्कि इनकी टेक्नोलॉजी है जिसकी वजह से इनके नाम बदल गये । उसी के हिसाब से देखा जाता है की हमारे मदर-बोर्ड में इनमें से कौन सा ग्राफ़िक कार्ड कनेक्ट होगा ।

PCI ग्राफ़िक कार्ड को लगाने के लिए आपको PCI स्लॉट मिलेगा । यह ग्राफ़िक कार्ड पहले समय में इस्तेमाल किये जाते थे और इस ग्राफ़िक कार्ड को मदर-बोर्ड के अंदर PCI स्लॉट के साथ कनेक्ट किया जाता है लेकिन ये मदर-बोर्ड की टेक्नोलॉजी अब बहुत पुरानी चुकी है और ये पहले प्रचलन में थे । अब ये मदर-बोर्ड अब भी मौजूद है पर कम लोगों के पास ।

AGP ग्राफ़िक कार्ड की स्पीड PCI ग्राफ़िक कार्ड की तुलना में काफी ज्यादा है इसी वजह से इसके बाद इस ग्राफ़िक कार्ड को ही ज्यादा इस्तेमाल में किया जाने लगा और इसे मदर-बोर्ड के AGP स्लॉट में लगाया जाता है इसीलिए इसे AGP ग्राफ़िक कार्ड कहा जाता है ।

इस ग्राफ़िक कार्ड की खास बात ये है की इसकी स्पीड सबसे ज्यादा है यानि की इसकी स्पीड को आप 16 गुना तक बढ़ा सकते हैं । जबकि PCI और AGP ग्राफ़िक कार्ड की स्पीड अधिक से अधिक 4 या फिर 6 गुना तक ही बढ़ाई जा सकती है लेकिन कंपनी की तरफ से । इसकी PCI एक्सप्रेस की टेक्नोलॉजी भी नयी है । ग्राफ़िक कार्ड के सभी प्रकार दीखते कैसे हैं इसके लिए आप गूगल पर जा कर किसी शौपिंग वेबसाइट में या फिर मार्किट में कंप्यूटर हार्डवेयर की दुकान पर भी जाकर देख सकते हैं ।

Dedicated ग्राफ़िक कार्ड का उपयोग

डेडिकेटेड ग्राफ़िक कार्ड का उपयोग किया जाता है तभी जब करनी होती हैं मध्यम से लेकर हैवी गेम्स या फिर वीडियो एडिटिंग करनी होती है । तब डेडिकेटेड ग्राफ़िक कार्ड चाहिए ही होता है । जबकि इंटीग्रेटेड ग्राफ़िक्स कार्ड पर सिर्फ साधारण गेम्स और वीडियो एडिटिंग ही हो पाएगी लेकिन काम खत्म होने में समय काफी लगता है जबकि डेडिकेटेड ग्राफ़िक्स कार्ड ही एकदम बेस्ट रहता है अगर हैवी ग्राफ़िक्स काम करना होता है ।

इसीलिए जो लोग कंप्यूटर में गेम्स खेलना पसंद करते हैं वे अलग से कंप्यूटर में डेडिकेटेड ग्राफ़िक कार्ड लगाते ही हैं और अगर बात करें गेमिंग कंप्यूटर और गेमिंग लैपटॉप की जो पहले से ही कंपनी की तरफ से बनाये जाते हैं उसमें भी डेडिकेटेड ग्राफ़िक कार्ड ही लगा होता है ।

Graphic card के कॉम्पोनेन्ट

इंटीग्रेटेड ग्राफ़िक्स कार्ड के अंदर भी कंपोनेंट्स लगे होते हैं और डेडिकेटेड ग्राफ़िक्स कार्ड के अंदर भी इसीलिए मैं बताने वाला हूँ दोनों के बारे में जैसे कि ग्राफ़िक्स कार्ड के अंदर लगाए जाने वाले सभी कंपोनेट्स के बारे में जैसे कि GPU के बारे में, VRM के बारे में, VRAM के बारे में, पंखे या हीट सिंक के बारे में तो चलिये जानते हैं इन सभी के बारे में नीचे की तरफ जोकि इस प्रकार है :

GPU यानि की ग्राफ़िक प्रोसेसिंग यूनिट । यह ग्राफ़िक कार्ड का सबसे मुख्य पार्ट होता है GPU इसको हम ग्राफ़िक कार्ड का दिमाग भी कह सकते हैं क्योंकि यही ग्राफिकल डेटा को सिग्नल में कन्वर्ट करके हमें स्क्रीन पर दिखाता है । कोई भी अगर हम ग्राफिकल सॉफ्टवेयर चलाएंगे तो उस सॉफ्टवेयर को चलाने का काम GPU ही करता है । प्रोसेसर और ग्राफ़िक कार्ड ही कंप्यूटर को कंट्रोल करते हैं ।

V-Ram यानि की वीडियो रैम । जैसे लैपटॉप्स और कंप्यूटर्स में रैम होती है ठीक वैसे ही डेडिकेटेड ग्राफ़िक कार्ड में भी अलग से रैम लगी होती है इसका काम ग्राफ़िक्स डेटा को स्टोर करके रखना है ताकि GPU उसको प्रोसेस कर सके ।

VRM का मतलब वोल्टेज रेगुलेटर मॉड्यूल । यह ग्राफ़िक कार्ड के अंदर लगा होता है इसका काम ग्राफ़िक कार्ड के अंदर लगे कंपोनेंट्स को पॉवर यानि की बिजली देना है ।

कुछ-कुछ ग्राफ़िक कार्ड में फैन (BLDC मोटर) लगे होते हैं और कुछ में हीट सिंक जिसका काम ग्राफ़िक कार्ड को ठंडा रखना है ठंडा यानि की तापमान साधारण करना । नए और पॉवरफुल ग्राफ़िक कार्ड में आपको अधिक फैन देखने को मिलते हैं ।

Graphic कंप्यूटर में कैसे चेक करें

आपके कंप्यूटर या फिर लैपटॉप्स में कौन सा ग्राफ़िक कार्ड लगा है, उसकी डिटेल्स और आपका ग्राफ़िक कार्ड कितना यूज़ हो रहा है इस तरह चेक कर सकते हैं :

  1. सबसे पहले टास्कबार में राइट क्लिक करें सबसे नीचे
  2. टास्क मैनेजर ऑप्शन में क्लिक करें
  3. इसके बाद सबसे नीचे GPU पर क्लिक करें
  4. इससे आपको यह पता चल जायेगा की आपका ग्राफ़िक कार्ड कितना प्रतिशत यूज हो रहा है और उसकी डिटेल्स

Integreted और Dedicated ग्राफ़िक कार्ड में अंतर

इंटीग्रेटेड ग्राफ़िक्स और डेडिकेटेड ग्राफ़िक कार्ड में अंतर थोड़ा अंतर नहीं बल्कि काफी अंतर देखने के मिलता है जोकि इस प्रकार है :

इंटेग्रेटेड ग्राफ़िक कार्ड :

  1. इसका इस्तेमाल साधारण काम के लिए ही किया जाता है ।
  2. इसकी कीमत कम और ये पहले से ही मदर-बोर्ड के साथ इनबिल्ट हो कर आते हैं ।
  3. इसकी परफॉरमेंस बहुत ही कम होती है ।
  4. वीडियो की क्वालिटी इसमें आपको ठीक-ठाक मिल जाती है ।
  5. सिर्फ साधारण गेमिंग और वीडियो एडिटिंग ही होगी ।

डेडिकेटेड ग्राफ़िक कार्ड :

  1. इसका इस्तेमाल हाई ग्राफ़िक्स वाले सॉफ्टवेयर को चलाने के लिए किया जाता है ।
  2. इसकी कीमत ज्यादा और इसको अलग से खरीदना पड़ता है ।
  3. इसकी परफॉरमेंस बहुत ज्यादा होती है ।
  4. इसे लगाने के बाद हाई रेसोलुशन वाले इमेज और वीडियो को देख सकते हैं ।
  5. इसमें आप हैवी गेम्स और प्रोफेशनल वीडियो एडिटिंग कर सकते हैं ।

Graphics कार्ड बनाने वाली कंपनी

  • AMD
  • इंटेल ( Intel )
  • NVIDIA
  • गीगाबाइट ( Gigabyte )
  • आसुस ( Asus )
  • EVGA
  • Sapphire
  • Zotac
  • पॉवर VR
  • VIA
  • & some companies

Gaphic Card क्या होता है – के बारे में मेरी राय :

इस आर्टिकल में हमने आपने ये जाना की graphic card क्या होता है, graphic card कैसे काम करता है और graphic card के प्रकार के बारे में । मुझे विश्वास है की “graphic card क्या होता है” के इस आर्टिकल में आपने काफी कुछ सीखा होगा ।

वैसे तो हमने कुछ सवालों के जवाब भी इसी आर्टिकल में ही दे दिए हैं आपको “graphic card क्या होता है” के बारे में सभी डाउट क्लियर हो जाएँ और आप अच्छी तरीके से जान पाएं की ये Graphic card कैसे काम करता है । हलांकि Graphic card कैसे काम करता है इसके बारे में आपको ज्यादा विस्तार से जान्ने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह काफी बारीकी में चला जाता है जिसको सीखने के लिए अलग से पढ़ाई करनी पड़ती है ।


Leave a Reply

Your email address will not be published.