24 हजार रुपये की छात्रवृत्ति की अंतिम डेट 10 जनवरी, जल्दी करें आवेदन

UP Scholarship Form Last Date: उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप स्कीम के लिए सरकार के माध्यम से फिर आवेदन करने की अंतिम तिथि को बढ़ाया गया है। जिन छात्र-छात्राओं के द्वारा किसी कारणवश छात्रवृति के लिए आवेदन नहीं किया गया था उन्हें एक बार फिर से आवेदन करने का मौका दिया गया है। आवेदन करने के अंतिम तिथि 10 जनवरी 2022 निर्धारित की गयी है अंतिम तिथि से पहले सभी योग्य विद्यार्थी दशमोत्तर छात्रवृति योजना में ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। यूपी स्कॉलरशिप स्कीम के तहत विद्यार्थियों को 24 हजार रूपए तक छात्रवृति राशि वितरण की जाती है।

UP Scholarship Form Last Date

उत्तर प्रदेश दशमोत्तर छात्रवृति योजना में आवेदन करने की तिथि उन सभी विद्यार्थियों के लिए बढ़ाई गयी गयी है जो एडमिशन में या फिर रिजल्ट में देरी होने के कारण छात्रवृति योजना हेतु आवेदन नहीं कर पाए थे। ऐसे विद्यार्थियों को आवेदन करने के लिए एक और मौका दिया गया है। जिसमें वह 10 जनवरी 2022 तक आवेदन कर सकते है। आवेदन प्रक्रिया को विद्यार्थी Scholarship (up.gov.in) की आधिकारिक वेबसाइट से पूरा कर सकते है। दशमोत्तर छात्रवृति योजना आवेदन प्रक्रिया के लिए पोर्टल में 10 जनवरी तक लिंक एक्टिव किया गया है। इस लिंक की सहायता से विद्यार्थी सरलता से आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर सकते है।

उत्तर प्रदेश दशमोत्तर छात्रवृति योजना

पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम में लाभार्थी स्टूडेंट्स को 10 जनवरी 2022 तक ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को पूरा करना होगा। इसी के साथ ऑनलाइन रूप में किये गए आवेदन के लिए जिला कल्याण समाज अधिकारी डॉ अमरनाथ यति ने यह जानकारी दी है की जिन विद्यार्थियों के द्वारा अभी तक इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन नहीं किया गया था वह ऑनलाइन आवेदन की हार्ड कॉपी को 17 जनवरी 2022 तक शिक्षण संस्थान में अपने सभी दस्तावेजों को फॉर्म के साथ अटैच करके जमा कराएं। इसके बाद शिक्षण संस्थान के द्वारा हार्ड कॉपी के विवरण और ऑनलाइन आवेदन का मिलान किया जायेगा।

इसके बाद शिक्षण संस्थान से 24 जनवरी 2022 तक आवेदन फॉर्म को सत्यापित करके अग्रसित किया जायेगा। इस योजना के लिए 10 फरवरी 2022 तक PFMS से वेरिफाई किये गए डाटा को NIC के तहत परिक्षण किया जायेगा। इसके बाद यदि किसी स्टूडेंट्स के आवेदन फॉर्म में किसी प्रकार की कोई त्रुटि हुई है तो ऐसी स्थिति में फरवरी माह तक इसमें सुधार किया जायेगा। इसके बाद 10 मार्च तक क्लियर किये गए डाटा को अधिकारीयों के द्वारा लॉक किया जायेगा। और 25 मार्च के बाद सभी विद्यार्थियों के बैंक खाते में स्कॉलरशिप रूप में मिलने वाली राशि को ट्रांसफर किया जायेगा।

यूपी स्कॉलरशिप

आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी के विद्यार्थियों को शिक्षा हेतु वित्तीय सहायता राशि प्रदान करने हेतु विभिन्न तरह की स्कॉलरशिप योजना यूपी सरकार के द्वारा शुरू की गयी है। इन स्कॉलरशिप के लिए एसटी, एससी, ओबीसी, सामान्य श्रेणी, अन्य पिछड़ा वर्ग के सभी स्टूडेंट्स आवेदन कर सकते है। प्रत्येक वर्ष यूपी स्कॉलरशिप स्कीम के लिए लाखो संख्या में छात्र-छात्राओं के द्वारा आवेदन किया जाता है। छात्रवृति योजना के तहत सभी विद्यार्थी अपनी शिक्षा बिना किसी आर्थिक परेशानी के पूरा कर सकते है।

UP Scholarship Status Online: फॉर्म भर दिया है तो ऐसे चेक करें स्टेटस

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Pm modi yoajan

Leave a Comment

instagram volgers kopen volgers kopen buy windows 10 pro buy windows 11 pro