ये योजना बढ़ाएगी किसानों की आय, जानें कैसे विस्तार में

Pardarshi Kisan Seva Yojana: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा प्रदेश के किसानो के लिए पारदर्शी सेवा किसान योजना (Pardarshi Kisan Seva Yojana) शुरू की है. इस योजना के तहत सरकार द्वारा किसानों को विभिन सेवायें एक ही प्लेटफार्म के माध्यम से प्रोवाइड करवाई जाएँगी. आपको बता दे की इसके सरकार द्वारा किसानो के लिए बीजों की जांच, फसलों में कीट एवं रोग, उन्नतशील खेती के तरीके, और मिटटी की जांच जैसे अनेको सुविधाएँ एक ही पोर्टल के माध्यम से प्रदान कर रही है. योजना के संचालन के लिए सरकार द्वारा upagripardarshi.gov.in पोर्टल को लांच किया गया है जहाँ ये सभी सुविधाएँ उपलब्ध है. प्रदेश सरकार द्वारा किसानो की आय दुगुनी करने के लिए लगातार प्रयास किये जा रहे है. इसी क्रम में योगी सरकार द्वारा इस स्कीम की शुरुआत की गयी है.

अब अन्नदाता को मिलेगा लाभ

उत्तर-प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के किसानो की उपज बढ़ाने और उन्हें खेती करने के नए-नए तरीको से अवगत कराने के लिए पारदर्शी सेवा किसान योजना (Pardarshi Kisan Seva Yojana) को शुरू किया गया है. इस योजना के तहत अलग-अलग प्रकार की सुविधाओं का लाभ लेने के लिए सरकार द्वारा Pardarshi Kisan Seva Yojana पोर्टल लांच किया गया है. इससे किसानो को खेती के नए-नए तरीको से अवगत कराया जायेगा जिससे की उनकी उपज में वृद्धि हो. साथ ही वैज्ञानिक तरीकों का उपयोग करके भी किसानों की उपज में वृद्धि के रास्ते सुझाये जायेंगे.

आपको बता दें की इस योजना के तहत सरकार द्वारा किसानो को कृषि में नवीन प्रौद्योगिकी (Modern Technology) का यूज़ करने के लिए बढ़ावा दिया जा रहा है. इसके लिए किसानो को कृषि उपकरण जैसे-सोलर पंप, नयी मशीनें, और कृषि सम्बन्धी यंत्रो को खरीदने के लिए सब्सिडी प्रदान की जाएगी. इस निवेश से उनकी उपज में भी वृद्धि होगी और आय में भी.

Pardarshi Kisan Seva Yojana: ये योजना बढ़ाएगी किसानों की आय, जानें कैसे विस्तार में
ये योजना बढ़ाएगी किसानों की आय, जानें कैसे विस्तार में

ये सेवाएँ भी है उपलब्ध

Pardarshi Kisan Seva Yojana पोर्टल के माध्यम से किसानो को ना सिर्फ कृषि यंत्रों पर अनुदान दिया जा रहा है बल्कि उन्हें वैज्ञानिक तरीके से खेती करने के लिए प्रोत्शाहित करने के लिए नवीन अनुसंधानों के बारे में भी जानकारी दी जाएगी. इसमें उपलब्ध सेवाओं का विवरण कुछ इस तरह से है.

  • उन्नतशील खेती के तरीके
  • मिटटी की जांच
  • बीजों की जांच
  • फसलों में कीट एवं रोग
  • असली खाद की पहचान
  • किस माह में क्या करे
  • मिटटी की जांच

इसके अलावा भी इस पोर्टल पर प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन, कृषको को देय सुविधाएं और कृषकों को देय सुविधाएँ जैसे अनेक विकल्प है. अब किसान ना सिर्फ उत्तम-गुणवत्ता के बीजो के चयन का वैज्ञानिक तरीके से कर सकते है बल्कि वे मिट्टी की जांच और फसलों में होने वाले रोगो की पहचान भी कर सकते है. इसके साथ-साथ उन्हें इन चीजों से निपटने के लिए वैज्ञानिक परामर्श भी इस पोर्टल के माध्यम से उपलब्ध है.

जरुरी दस्तावेजों की सूची

पारदर्शी सेवा किसान योजना (Pardarshi Kisan Seva Yojana) में रजिस्ट्रेशन करने के लिए किसानों के पास इन दस्तावेजों का होना जरुरी है.

  • आधार कार्ड
  • स्थाई निवास प्रमाणपत्र
  • बैंक अकाउंट की पासबुक
  • जमीन के दस्तावेज (खतौनी की नक़ल )
  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

आपको बता दें पारदर्शी सेवा किसान योजना (Pardarshi Kisan Seva Yojana) में सिर्फ प्रदेश के किसान ही भाग ले सकते है. इसके अलावा उनके पास बैंक अकाउंट भी होना जरुरी है क्यूंकि सरकार द्वारा उन्हें अलग-अलग सेवाओं के लिए अनुदान DBT के माध्यम से ही ट्रांसफर किया जायेगा.

ऐसे करें आवेदन

पारदर्शी सेवा किसान योजना (Pardarshi Kisan Seva Yojana) में आवेदन करने के लिए आपको उतर-प्रदेश कृषि विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट upagriculture.com पर जाना होगा. होमपेज पर आपको Registration का ऑप्शन दिख जायेगा . इस पर क्लिक कर ले और आगे की सभी फॉर्मलिटीज पूरी करके आप आसानी से इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है. आपको बता दे की रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको यूजरनेम और पासवर्ड दिया जायेगा. यूजरनेम और पासवर्ड की मदद से आप लॉगिन कर सकते है और इस योजना का फायदा ले सकते है.

बस 5 मिनिट में मिलेंगा 50000 का मुद्रा लोन, ऐसे करें आवेदन

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Pm modi yoajan

Leave a Comment

instagram volgers kopen volgers kopen buy windows 10 pro buy windows 11 pro