क्या है NEAT 3.0? स्टूडेंट्स को मिलेंगे बहुत फायदे, जानें विस्तार में

NEAT 3.0 Launched: केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान जी द्वारा देश के आर्थिक रूप से कमजोर आय वर्ग छात्र/छात्राओं को विक्सित एड-टेक (शिक्षा प्रौद्योगिकी) समाधान और पाठ्यक्रम का लाभ एक मंच पर प्रदान करने के लिए NEAT 3.0 (नेशनल एजुकेशन एलाइंस टेक्नोलॉजी) लांच किया है। इसके लिए शिक्षा मंत्रालय द्वारा अखिल भारतीय तकनिकी शिक्षा परिषद् (AICTE) के साथ मिलकर इस कार्यक्रम की शुरुआत करने की घोषणा करते हुए यह बताया गया है की सरकार एनईएट के अंतर्गत देश के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, ओबीसी और ईडब्लूएस के छात्रों को स्किल डेवलपमेंट कोर्स सीखने के लिए 12 लाख एड टेक डेवलपमेंट निःशुल्क कूपन का वित्तरण करवा रही है, जिसके लिए छात्रों को कोर्स के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करना आवश्यक होगा।

NEAT 3.0 Launched

एनईएट के तहत सरकार का मुख्य लक्ष्य शिक्षा अध्यापन में बेहतर तकनिकी उत्पादकों को एक मंच पर लाकर शिक्षार्थियों के लिए ऑनलाइन सुविधा प्रदान करना है, इसके लिए कमजोर आय वर्ग परिवार को छात्रों के लिए सार्वजनिक निजी भागीदारी मॉडल (पीपीपी) मोड में NEAT पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की सुविधा दी गई है, जिसमे 2 जनवरी 2022 तक छात्रों को रजिस्ट्रेशन करने का अवसर दिया गया है, जिसमे रजिस्ट्रेशन करने के लिए छात्र AICTE के निर्धारित इंटर्नशिप लिंक internship.aicte-india के माध्यम से अपना पंजीकरण करवा सकते हैं, जिसके माध्यम से रजिस्टर्ड छात्रों को जल्द ही फ्री कूपन का वित्तरण किया जाएगा।

ऐसे कर सकेंगे छात्र रजिस्ट्रेशन

एआइसीटीई द्वारा एनईएट निःशुल्क शिक्षा का प्रबंधन किया जा रहा है। जिसके अंतर्गत वह छात्र जो इस स्कीम के अंतर्गत जारी पात्रताओं को पूरा करते हैं, वह पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाकर कूपन प्राप्त कर सकेंगे। इसके लिए छात्रों को पोर्टल पर अपने यूनिवर्सिटी, कॉलेज या शैक्षणिक संस्थानों की जानकारी भरकर अपनी व्यक्तिगत जानकारी और अपनी पसंद के कीन्ही तीन पाठ्यक्रमों का चयन करके उनकी डिटेल दर्ज करनी होगी, जिसमे छात्रों को चयनित पाठ्यक्रमों में मिलने वाले फ्री कूपन की जानकारी प्राप्त हो जाएगी। इसके साथ ही वह जिस भी श्रेणी (एससी, एसटी, ओबीसी या ईडब्लूएस) के अंतर्गत आते हैं उन्हें उसका सर्टिफिकेट भी अपलोड करना होगा। रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाने पर ही छात्रों को फ्री कूपन का लाभ प्रदान किया जा सकेगा।

NEAT 3.0 Launched
NEAT 3.0 Launched

एनईएट के तहत स्टूडेंट्स को मिलेंगे बहुत फायदे

केंद्रीय शिक्षा मंत्री जी द्वारा छात्रों के लिए एनईएट के अंतर्गत 253.72 करोड़ रूपये से अधिक मूल्य के मुक्त एड-टेक समाधान और पाठ्यक्रम के साथ AICTE द्वारा निर्धारित क्षेत्रीय भाषा की पाठ्यपुस्तकों का भी लांच किया है। यह लाभ देश के उन सभी पंजीकृत अनुसूसचित जाति, अनुसुचित जनजाति, ओबीसी और ईडब्लूएस वर्ग के छात्रों को प्रदान किया जाएगा, जिनके परिवार की वार्षिक आय 8 लाख रूपये या इससे कम होगी। इसके लिए एनईएट पोर्टल के माध्यम से बेचे जाने वाले 25% मुफ्त पाठ्यक्रम एड-टेक कंपनियों में शामिल है, जिनका लाभ आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को उनकी शिक्षा पूरी करने के लिए प्राप्त हो सकेगा।

शिक्षा मंत्रालय द्वारा जनवरी 2020 मे भारत सरकार एवं निजी प्रौधोगिकी कपनियों की भागीदारी से मिलकर एनईएट के घोषणा के बाद अब छात्रों को उनके डिजिटल शिक्षा के माध्यम से शिक्षा प्रौद्योगिकी को समाधान और पाठ्यक्रम का नि:शुल्क लाभ लेने का अवसर मिल सकेगा, जिससे छात्र उनकी इच्छा अनुसार वह जिस भी कोर्स को करना चाहते हैं उसके चयन के लिए वह अपने कूपन का उपयोग कर सकेंगे।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Pm modi yoajan

Leave a Comment

instagram volgers kopen volgers kopen buy windows 10 pro buy windows 11 pro