इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना 2021: ऑनलाइन आवेदन, पात्रता व लाभ

Indira Gandhi Shehri Credit Card Yojana Apply Online | इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना ऑनलाइन आवेदन | Indira Gandhi Shehri Credit Card Yojana Application Form

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं कोरोनावायरस संक्रमण के कारण प्रत्येक नागरिक का रोजगार प्रभावित हुआ है। ऐसे में सरकार द्वारा रोजगार सर्जित करने के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं आरंभ की जा रही हैं। आज हम आपको राजस्थान सरकार द्वारा आरंभ की गई ऐसी ही एक योजना से संबंधित जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। जिसका नाम इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना है। इस योजना के माध्यम से प्रदेश के छोटे व्यापारियों को ऋण मुहैया करवाया जाएगा। इस लेख को पढ़कर आपको इस योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी। जैसे कि इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया। इसके अलावा इस योजना का उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज आदि। तो यदि आप Indira Gandhi Shehri Credit Card Yojana का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आप से निवेदन है कि आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

Indira Gandhi Shehri Credit Card Yojana 2021

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से कोरोनावायरस संक्रमण के कारण बेरोजगार हुए छोटे व्यापारियों, वेंडर्स थड़ी ठेला व्यापारियों एवं असंगठित क्षेत्र में सेवाएं प्रदान करने वाले नागरिको को ₹50000 तक का ऋण उपलब्ध करवाया जाएगा। जिससे कि छोटे व्यापारी आर्थिक संकट का सामना कर सके। राजस्थान के वित्त विभाग द्वारा परिपत्र भी इस योजना के संचालन के लिए जारी किया गया है। इस योजना के अंतर्गत बेरोजगार युवाओं को आर्थिक संबल प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा इस योजना के माध्यम से लॉकडाउन के कारण अनौपचारिक व्यापार पर पढ़े दुष्प्रभाव को कम किया जा सकेगा।https://platform.twitter.com/embed/Tweet.html?

इस योजना के अंतर्गत प्राप्त हुआ ऋण ब्याज मुक्त होगा। यह योजना 1 वर्ष तक लागू रहेगी। इस योजना के अंतर्गत ऋण प्राप्त करने के लिए आपको किसी प्रकार की गारंटी देने की आवश्यकता नहीं है। 31 मार्च 2022 तक इस योजना के अंतर्गत आवेदन किया जा सकता है। ऋण के मॉनिटोरियम की अवधि 3 महीने निर्धारित की गई है। लाभार्थी को ऋण का पुनर भुगतान 12 महीने की अवधि के अंदर अंदर करना होगा।

इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना

इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना के प्रारूप को किया गया अनुमोदित

जैसे कि आप सभी लोग जानते इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना को शहरी क्षेत्र में रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने के लिए आरंभ किया गया है। इस योजना के अंतर्गत शहरी क्षेत्र के रेहड़ी पटरी वाले तथा सेवा क्षेत्र के बेरोजगार युवाओं को गारंटी मुक्त ऋण मोहया करवाया जाएगा। यह लोन ₹50000 रुपए का होगा। 16 अगस्त 2021 को राजस्थान सरकार द्वारा इस योजना के प्रारूप का अनुमोदन कर दिया गया है। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा इस योजना के प्रारूप को मंजूरी भी प्रदान कर दी गई है। इस योजना को आरंभ करने की घोषणा इस वर्ष के बजट में कोरोनावायरस संक्रमण को देखते हुए रोजगार, स्वरोजगार एवं रोजमर्रा की जरूरतों के लिए वित्तीय संसाधन उपलब्ध करवाने हेतु की गई थी।

इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना नोडल अधिकारी एवं राशि का भुगतान

जिले में इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना का नोडल अधिकारी जिला कलेक्टर होगा। उपखंड अधिकारी द्वारा लाभार्थियों का सत्यापन किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत आने वाला खर्च राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। लाभार्थी द्वारा क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड के माध्यम से ऋण की राशि की निकासी एक या एक से ज्यादा किस्तों में 31 मार्च 2022 तक की जा सकती है। ऋण की राशि का भुगतान चौथे से 15 महीने में 12 सामान किस्तों में किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी से ऋण प्रदान करने के लिए कोई भी प्रक्रिया गत शुल्क की वसूली नहीं की जाएगी। लगभग 5 लाख नागरिकों को पहले आओ पहले पाओ के आधार पर ऋण उपलब्ध करवाया जाएगा

इस योजना के अंतर्गत अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, लघु वित्त बैंक, सहकारी बैंक और गैर बैंकिंग वित्त कंपनी द्वारा ऋण उपलब्ध करवाया जाएगा। लाभार्थियों की पहचान जिला स्तर पर स्थानीय शहरी संकाय द्वारा वेंडर को जारी किए गए प्रमाण पत्र के आधार पर की जाएगी।

YOU’LL ALSO LIKE:

3 thoughts on “इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना 2021: ऑनलाइन आवेदन, पात्रता व लाभ”

  1. Pingback: इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना 2021 : Indira Gandhi Credit Card Yojana 2021 - BVFCL
  2. Pingback: IBPS PO भर्ती 2021 – 4135 प्रोबेशनरी ऑफिसर्स/ मैनेजमेंट ट्रेनी (PO/ MT) XI वैकेंसी रिक्रूटमेंट हेतु आवेदन करें। अ
  3. Pingback: प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना: PMGKY एप्लीकेशन फॉर्म, ऑनलाइन आवेदन व लाभ - BVFCL

Leave a Comment

instagram volgers kopen volgers kopen buy windows 10 pro buy windows 11 pro